सुकन्या सम्रिधी योजना क्या है

सुकन्या समृद्धि योजना भारत सरकार द्वारा 2015 में "बेटी बचाओ, बेटी पढाओ" अभियान के तहत शुरू की गई एक सरकार समर्थित बचत योजना है। इस योजना का उद्देश्य बालिकाओं के कल्याण को बढ़ावा देना है और माता-पिता को उनकी शिक्षा और शादी के खर्चों के लिए बचत करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

इस योजना के तहत, माता-पिता या अभिभावक 10 वर्ष से कम आयु की अपनी बालिका के नाम पर बचत खाता खोल सकते हैं और अधिकतम 15 वर्ष की अवधि के लिए जमा कर सकते हैं। खाता न्यूनतम 1000 रुपये जमा कर खोला जा सकता है। 250, और एक वित्तीय वर्ष में जमा की जाने वाली अधिकतम राशि रुपये है। 1.5 लाख। खाता एक आकर्षक ब्याज दर प्रदान करता है, जो सरकार द्वारा हर तिमाही तय की जाती है।

खाता खोलने की तारीख से खाते की परिपक्वता अवधि 21 वर्ष है, और उच्च शिक्षा या विवाह जैसे उद्देश्यों के लिए आंशिक निकासी की अनुमति बालिका के 18 वर्ष की आयु तक पहुंचने के बाद ही दी जाती है। खाते को एक डाकघर से दूसरे डाकघर में स्थानांतरित किया जा सकता है, और अधिकृत बैंकों में भी खोला जा सकता है।

यह योजना आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80C के तहत कर लाभ प्रदान करती है और जमा पर अर्जित ब्याज कर-मुक्त है। इस योजना का उद्देश्य बालिकाओं के कल्याण को बढ़ावा देना है, और यह उनके भविष्य के लिए बचत को बढ़ावा देने में सफल रही है।

Comments